मेरे पति और उनके दोस्त चाहते हैं कि वे एक दूसरे की बीवी के साथ से/क्स करें. मुझे क्या करना चाहिए.

शादी के बाद हम इन के एक दोस्त दंपती के साथ हनीमून पर गए थे. वहां ये दोनों दोस्त चाहते थे कि एक दूसरे की बीवी के साथ सहवास करें. दोस्त की बीवी इस के लिए सहमत थी, पर मुझे ऐतराज था.

सवाल – मैं बैंक में कार्यरत हूं. मेरा विवाह 6 महीने पहले हुआ है. 4 माह से मायके में हूं. कारण, मैं ने पति की एक अनैतिक बात नहीं मानी, जिस कारण वे मुझ से नाराज हैं. शादी के बाद हम इन के एक नवविवाहित दोस्त दंपती के साथ हनीमून पर गए थे. वहां ये दोनों दोस्त चाहते थे कि एक दूसरे की बीवी के साथ सहवास करें.

दोस्त की बीवी इस के लिए सहमत थी, पर मुझे ऐतराज था. अत: मैंने इस के लिए साफ इनकार कर दिया. हनीमून के बाद हम घर लौट आए. यहां आ कर भी पति ने अपनी जिद नहीं छोड़ी. इस बात को ले कर काफी कलह हुई और मैं अपने मायके लौट आई. क्या मुझे पति से तलाक मिल सकता है?

जवाब – आप के पति की मांग अनुचित है, पर इस के लिए आप को घर छोड़ने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए थी. यौन आनंद के लिए युवा इस तरह के प्रयोग अकसर करते हैं. आप यदि वास्तव में इस प्रयोग को परंपरा के विरुद्ध मानती हैं तो छोड़ दें पर इस की वजह से तलाक की नौबत आ जाए, यह भी गलत होगा.

मैं एक लड़के से प्यार करती हूं. वह शारीरिक संबंध बनाने को कह रहा है. क्या करना चाहिए. कुछ दिनों से वह शारीरिक संबंध बनाने को कह रहा है पर साथ ही यह भी कहता है कि यदि तुम्हारी मरजी हो तो. मैं ने उस से कहा कि ऐसा करने से यदि मुझे गर्भ ठहर गया तो क्या होगा.

सवाल – मैं 1 साल से एक लड़के से प्यार करती हूं. वह भी मुझे बेहद चाहता है. हमेशा मेरी इच्छाओं का सम्मान करता है. ऐसा कोई काम नहीं करता जो मुझे नागवार गुजरता हो. मगर अब कुछ दिनों से वह शारीरिक संबंध बनाने को कह रहा है पर साथ ही यह भी कहता है कि यदि तुम्हारी मरजी हो तो. मैं ने उस से कहा कि ऐसा करने से यदि मुझे गर्भ ठहर गया तो क्या होगा? इस पर उस का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं होगा. कृपया राय दें कि मुझे क्या करना चाहिए? जवाब

जवाब – दोस्ती में एकदूसरे की इच्छाओं को तवज्जो देना जरूरी होता है. तभी दोस्ती कायम रहती है. इस के अलावा आप का बौयफ्रैंड अभी आप का विश्वास जीतने के लिए भी ऐसा कर रहा है. जहां तक शारीरिक संबंधों को ले कर आप की आशंका है तो वह पूरी तरह सही है. यदि आप संबंध बनाती हैं तो गर्भ ठहर सकता है, इसलिए शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से हर हाल में बचना चाहिए.

मैं एक लड़के से 3 वर्षों से प्यार करती हूं. क्या मैं उस पर भरोसा करूं या नहीं. मैं एक लड़के से प्यार करती हूं. वह भी मुझ से प्यार करता है. बीच में हम दोनों में मनमुटाव हो गया था. अब वह कहता है कि वह मुझे नहीं किसी और को चाहता है.

सवाल – मैं एक लड़के से 3 वर्षों से प्यार करती हूं. वह भी मुझ से प्यार करता है. बीच में हम दोनों में कुछ मनमुटाव हो गया था. अब वह कहता है कि वह मुझे नहीं किसी और को चाहता है. मैं उसे भुला नहीं सकती. दिनरात रोती हूं. कभी वह कहता है कि लौट आओ. मुझे उस के व्यवहार को ले कर बहुत गुस्सा आता है, यह सोच कर कि उस ने मेरा मजाक बना रखा है. क्या मैं उस पर भरोसा करूं या नहीं?

जवाब – एकदूसरे को समझने के लिए 3 साल का समय बहुत होता है. यदि आप का प्रेमी आप से साफसाफ कह चुका है कि वह आप को नहीं किसी और लड़की को चाहता है तो आप को किसी गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए और उस से किनारा कर लेना चाहिए. अपने पहले प्यार को भुलाना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है पर नामुमकिन नहीं. समय बीतने के साथ आप के दिलोदिमाग से उस की यादें मिट जाएंगी.

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *